Facebook SDK

Ayurveda मे बोहोत सरि ऐसी औषधी है जिनकी मदद से आप easily weight gain कर सकते है ओर इसी से रेलतेद आज हम अपको बताने वाले है के how to use ashwagandha for weight gain in Hindi.

How to Use Ashwagandha for Weight Gain in Hindi

Ashwagandha kya hai?

Ashwagandha ayurvedic जड़ी बूटी है जो कि एक धारीदार पौधे से बनाई जाती है। इसे संजीवनी बूटी भी कहा जाता है क्योंकि आयुर्वेद में इसका बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल है और यह मनुष्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होती है।

Ashwagandha कब तक खाना चाहिए?

Ashwagandha को आप एक लंबे समय तक के लिए भी ले सकते हैं। पर यह जरूर ध्यान रखें कि अगर आप इसको दिल्ली ले रहे हैं तो आप अपने डेली रूटीन में वर्कआउट को भी इंक्लूड करें। अगर आप वर्कआउट नहीं करते हैं और आप Ashwagandha दिल्ली खाते हैं तो यह आपके शरीर की गर्मी को बढ़ा देगा जिससे आपको पिंपल्स गरम, शरीर पेट की बीमारी और स्वप्नदोष जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

इसको खाने के लिए अगर आप नॉर्मल रूटीन में लेना चाहते हैं तो इस को एक या 2 दिन या फिर हो सके तो 3 दिन का गैप करके लें। इससे आपका शरीर सही रहेगा और गर्मी भी नहीं बढ़ेगी।

How to Use Ashwagandha for Weight Gain in Hindi

Ashwagandha को कहां से खरीदें और कौनसा खरीदें?

Ashwagandha को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं या फिर नीचे दिए गए लिंक से भी खरीद सकते हैं। यह भी ऑनलाइन ऐमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट किसी से भी खरीद सकते हैं। Ashwagandha को आप पतंजलि की शॉप से भी खरीद सकते हैं या फिर किसी भी आयुर्वेदिक शॉप से Easily खरीद सकते हैं। इसका 200 ग्राम का डिब्बा लगभग ₹100 का मिल जाता है।


Ashwagandha का इस्तेमाल आप वेट गेन के लिए इन तरीकों से कर सकते हैं।(How to Use Ashwagandha for Weight Gain in Hindi )

1.First Method: How to Use Ashwagandha for Weight Gain in Hindi

आप डायरेक्ट Ashwagandha को दूध के साथ रोज रात को और सुबह पी सकते हैं। इसमें आपको एक चम्मच Ashwagandha पाउडर लेना है और उसको दूध में मिलाना है और पी लेना है। इसको आप नियमित रूप से व्यायाम के साथ सुबह-शाम पिएंगे तो आपका 1 महीने में कम से कम 2 से 3 किलो वजन बढ़ जाएगा।

2.Second Method:How to Use Ashwagandha for Weight Gain in Hindi

Ashwagandha को आप शतावर के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Ashwagandha और शतावरी को एक साथ पाउडर में मिलाकर एक एक चम्मच दूध के साथ ले सुबह और शाम अगर आप व्यायाम करते हैं। इसमें यह जरूरी है कि आप व्यायाम करें अथवा आपके शरीर में गर्मी बढ़ जाएगी और आपको नाईट फॉल जानी स्वपनदोष भी हो सकता है। इसके लिए आपको डेली व्यायाम करना जरूरी है। अगर आप वजन जल्दी बढ़ाना चाहते हैं तो।

3.Third Method: How to Use Ashwagandha for Weight Gain in Hindi

Ashwagandha को आप सफेद मूसली के साथ भी ले सकते हैं। Ashwagandha और सफेद मूसली को लेने का तरीका थोड़ा अलग है। इसके लिए आपको Ashwagandha के साथ आधा गिलास दूध और सफेद मुसली के साथ आधा गिलास दूध लेना है। सफेद मूसली को लेने के लिए सफेद मूसली को दूध में घोल लें यह गाड़ी हो जाती है गाड़ी होने के बाद उस दूध को पी लीजिए।

उसके बाद एक चम्मच Ashwagandha को दूध के साथ पी लीजिए। इसको सुबह-शाम या फिर सिर्फ एक बार रात को लीजिए और अच्छे से व्यायाम कीजिए तो आपका वजन 15 से 20 दिनों में 3 to 4 Kg बढ़ जाएगा।

Ashwagandha से वजन बढ़ाने में ली गई सावधानियां अगर(Precautions to take while usingAshwagandha)

आप Ashwagandha का इस्तेमाल अपने वजन बढ़ाने के लिए करते हैं तो इन सावधानियों का जरूर ध्यान रखें varna यह आपके पेट और आपको नाईटफॉल यानी स्वपनदोष जैसी बीमारी का शिकार बना सकती हैं।

  • Ashwagandha और शतावरी सफेद मुसली का सेवन नियमित रूप से एक लिमिटेड अमाउंट में ही करें।
  • अगर आप Ashwagandha को रोज दूध के साथ ले रहे हैं तो यह जरूर सुनिश्चित करें कि आप रोज व्यायाम करें अथवा आपको स्वपनदोष जैसी बीमारियां हो सकती हैं।
  • अगर आप Busy Lifestyle में रह रहे हैं और आप रोज Exercise नहीं कर सकते हैं तो Ashwagandha को Daily ना लें। यह गर्म तासीर का होता है और यह शरीर में जोश बढ़ाने के लिए भी काम करता है जिससे आपके शरीर में गर्मी बढ़ जाएगी और यह गर्मी नुकसानदायक होती है। इसके लिए आप अगर आप Busy लाइफ स्टाइल में रहते हैं तो आप इसको 1 या 2 दिन छोड़कर रात को दूध के साथ ले।
  • अगर आप डेली Exercise नहीं करते हैं तो Ashwagandha को 1 या 2 दिन छोड़कर hi हमेशा लेना चाहिए क्योंकि यह शरीर में गर्मी करता है और अगर यह गर्मी निकलेगी नहीं तो आपको कील मुंहासे अथवा स्वप्नदोष तक हो सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post